PATNA UNIVERSITY
Online submission of application forms for admission in the following Regular /Self –financing Post Graduate, Under Graduate, P.G. Diploma and Certificate Programmes of the different units of Patna University will begin from April 2, 2019. The last date of online submission of application form is May 15, 2019.For further details visit Patna University
Last Date: 15 May 2019
Link: PU Online
New User Register
Applicant Login
Payment Status
Recover Application Id
आवश्यक दिशा निर्देश PUCET 2019 नामांकन से संबन्धित :
- प्रत्येक आवेदक का अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आवश्यक है। जिनका ईमेल नहीं है आवेदन से पूर्व अपना ईमेल बना लें। अपना मोबाईल नं० भी अलग होना चाहिए। एक मोबाईल नं० से तथा एक ईमेल से एक ही पंजीयन हो सकता।
- आवेदन के पूर्व अपने फोटो तथा हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी तैयार रखें। फोटो अपलोड से संबन्धित सहायता ।
- आवेदन की राशि जमा करने से पूर्व यह सुनिश्चित हो लें कि सभी सूचनायें पूर्ण एवं सही हैं। राशि जमा होने के उपरांत किसी प्रकार की सूचना को परिवर्तित नहीं किया जा सकता है । राशि जमा करने से पूर्व आप अपने निजी सूचनाओं को जितनी बार चाहे परिवर्तित कर सके हैं लेकिन राशि जमा करने के उपरांत किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया जा सकता है ।
- आवेदन से पूर्व यह सुनिश्चित हो लें कि संबंधित पाठ्यक्रम हेतु निर्धारित योग्यता / पात्रता पूरी हो रही है। निर्धारित योग्यता / पात्रता का उल्लेख पाठ्कम विवरणी का उल्लेख संबंधित कालम में उपलब्ध है।
- वैसे पाठ्यक्रम जिसमें नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होना है उनमें वैसे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं जिनका परीक्षाफल प्रकाशित नहीं हुआ है किन्तु उन्हें अपना अंकपत्र नामांकन सूची प्रकाशन के पूर्व जमा करना होगा अन्यथा उनके नामांकन पर विचार नहीं किया जायेगा। वैसे पाठ्यक्रमों में अंकपत्र आवश्यक है जहां नामांकन का आधार विगत परीक्षा का अंक है। विना अंक पत्र के नामांकन करने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।
- ऑन लाईन आवेदन के उपरांत आवेदन की प्रिंट कॉपी अपने स्वअभिप्रमाणित शैक्षणिक अंकपत्रों की प्रति तथा अन्य कागजात यथा जाति प्रमाण /अपंगता प्रमाण पत्र/ विभिन्न कोटा संबंधित प्रमाण पत्र आदि के साथ डाक द्वारा संबंधित इकाई को विवरणी में अंकित पत्राचार पता पर भेजना आवश्यक है। आवेदन पत्र हाथों-हाथ भी संबंधित इकाई में जमा किया जा सकता है।
- ऑनलाइन राशि जमा होने के पश्चात यदि तकनीकि त्रुटि के कारण राशि की पुष्टि नहीं हो पाती है और आपके बैंक अकाउंट से राशि निकल जाती है तो इसकी लिखित सूचना ईमेल से support@puonline.co.in दें अपने एप्लिकेशन नंबर और पेमेंट से संबंधित ईमेल या एसएमएस का उल्लेख जरूर करें। एक से ज्यादा बार पेमेंट होने पर भी सूचित करें जिससे हमलोग संबंधित पेमेंट को वापस कर सकें । इन सारी प्रक्रिया में में 2-5 दिन या ज्यादा समय लग सकता है । आवेदक का धैर्य और सहयोग अपेक्षित है ।